ग्रीन इंडिया मूवमेंट : साईकल से यात्रा कर रहे रॉविन सिंह परिहार ने भोपाल में यात्रा का किया समापन

भोपाल । ग्रीन इंडिया मूवमेंट के अंतर्गत साईकल से यात्रा कर रहे रॉविन सिंह परिहार ने भोपाल में यात्रा का किया समापन तथा उनके मार्गदर्शन सचींन्द्र प्रताप सिंह गौर एवं डॉ. तरुण कुमार बड़ोनिया ने कमिश्नर कार्यालय भोपाल में यात्रा का समापन हुआ। भोपाल आकर श्री परिहार ने सभी भोपाल वासियों एवं मध्यप्रदेश को पर्यावरण के संबंध में संदेश दिया है।
रॉविन सिंह परिहार ने 6 अक्टूबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी पर्यावरण संरक्षण के लिए जन जागरण अभियान शुरू किया था जिसका प्रथम चरण 11 मार्च 2024 को भोपाल में संपन्न हुआ है। श्री परिहार ने बताया कि वे अब तक 24 राज्य तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, उड़ीसा, झारखंड, बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, बिहार, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, गोवा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, छत्ततीसगढ़ और मध्यप्रदेश की कुल 30 हजार 345 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर चुके हैं।
रॉविन सिंह परिहार ने कहा कि वेदों और पुराणों में हवा, पानी और अन्न को रत्नों की उपाधि दी गई है जो इसका महत्व इंगित करते हैं। जो पदार्थ प्राकृतिक रूप से अनमोल है हम उनके विषय में बहुत विचार नहीं करतें हैं लेकिन कोरोना जैसी बीमारी ने जब करोड़ों मकानों को स्वतः के जेल के रूप में परिणित होते देखा तब हमें पर्यावरण का महत्व समझ में आया। पर्यावरण की शुद्धता के लिए वैचारिक क्रांति की आवश्यकता है अर्थात सबसे पहले हम पर्यावरण के विषय में विचार करें फिर उसके संबंध में योजना बनाये तत्पश्चात उस योजना को कार्य रूप में परिणित करें तब जाकर मेरा यहां आने का उद्देश्य सार्थक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *