जिले में मतदान के लिए लोगों में दिखा गजब का उत्साह

नए मतदाताओं, नव विवाहित जोड़ों ने भी प्राथमिकता से किया मतदान
मतदान के लिए बुजुर्गों में भी दिखा जोश और जुनून
मतदाता मित्र, दिव्यांग रथ सहित केंद्रों में छाया, पानी एवं बैठक व्यवस्था से मतदाता हुए लाभान्वित
गरियाबंद । लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत जिले में मतदान करने हेतु मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा। मतदान केन्द्र के बाहर सभी वर्ग के मतदाताओं में भारी उत्साह रहा। मतदान केन्द्रों में सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारे लगी थी। जिला प्रशासन द्वारा मतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई थी। पहली बार वोट डालने वाले युवाओं के साथ-साथ नवविवाहित जोड़ों ने भी प्राथमिकता के साथ वोट दिया। प्रशासन द्वारा विकसित की गई सुविधाओं के चलते मतदान के लिए बुजुर्गों में भी जोश और जुनून दिखा। मतदाता मित्र, दिव्यांग रथ सहित केंद्रों में छाया, पानी एवं बैठक व्यवस्था से सभी मतदाता लाभान्वित हुए। उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन के द्वारा मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रोत्साहित करने हेतु विशेष अभियान चलाये गये थे। जिसके परिणाम स्वरूप मतदाताओं में मतदान करने हेतु विशेष उत्साह दिखाई दिया।
दूल्हे राजा ने मतदान पश्चात ही बारात के लिए किया प्रस्थान – जिले के पांडुका निवासी श्री सूर्यहास साहू दूल्हे के रूप में वैवाहिक परिधान में सज-धज कर बारात प्रस्थान करने के पूर्व मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उसके पश्चात उनका बारात ग्राम केन्द्री के लिए प्रस्थान किया। इसी प्रकार ग्राम बेलर के मतदान केन्द्र क्रमांक 161 के मतदान केंद्र में हल्दी में रंगे वर श्री भीखम सिन्हा, ग्राम खुटेरी के प्रशांत साहू और ग्राम लोहरसी के श्री लीलाराम निर्मलकर ने बारात प्रस्थान करने के पूर्व मतदान केंद्र में पहुँचकर मतदान किया। ग्राम तंवरबाहरा के दूल्हा श्री मनोज कुमार ध्रुव ने अपने परिवार के साथ पारम्परिक वेशभूषा एवं वैवाहिक परिधानों में मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने सभी मतदाताओं को सबसे पहले मतदान कर अन्य कार्यों को पूरा करने की अपील की।
दुल्हनों ने भी विवाह के रस्मो के पहले किया मत का दान – कलेक्टर श्री दीपक अग्रवाल के मार्गदर्शन में जिले में चलाए गए सघन मतदाता जागरूकता अभियान का आज सुखद परिणाम देखने को मिला। जिले के सभी वर्ग के मतदाताओं के साथ-साथ वर-वधु बनने जा रहे युवक-युवतियो ने भी पहले मतदान करने के बाद शादी के शेष रस्मों को पूरा किया। इसी तरह मतदान के केंद्र चिखली की हल्दी रस्म पूरा कर मतदान करने पहुंची। इसके अलावा नवविवाहिता श्रीमती लीना कोमर्रा ने अपने ससुराल ओडिसा से मतदान करने अपने मायके ग्राम जाड़ापदर मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान कर अपना फर्ज निभाया।
दिव्यांग रथ एवं अन्य सुविधाओं से मतदाता हुए लाभान्वित – ग्राम मदनपुर के 82 वर्षीय बलराम यादव ने मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें केन्द्र में स्थित मतदाता मित्रों ने वोट डालने में सहायता की। इसी प्रकार जिला प्रशासन द्वारा बुजुर्गों एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक निःशुल्क परिवहन के लिए दिव्यांग रथ की सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिसकी मदद से ग्राम रावनसिंघी के अंजोरी राम ने मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया। गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों में पेयजल की भी व्यवस्था की गई थी। साथ ही धूप से बचाव के लिए छायादार शेड भी बनाये गये थे। मतदाताओं की सहायता के लिए मतदाता सहायता केन्द्र भी बनाये गये थे। जिससे मतदाताओं को मदद मिली।
मतदान करने में विशेष पिछड़ी जनजाति के सदस्य भी नहीं रहे पीछे – लोकतंत्र के महापर्व में जिले के दूरस्थ इलाकों में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति सदस्यों ने भी बढ़चढकर मतदान में सहभागिता सुनिश्चित की। युवाओं सहित बुजुर्गों एवं शिशुवती माताओं ने भी उत्साहित होकर मतदान किया। छोटे बच्चों को गोद में लिए हुए माताओं ने अपने मताधिकार का सहर्ष उपयोग किया। कुल्हाड़ीघाट सहित आमामोरा एवं ओढ़ जैसे क्षेत्रों में भी सुबह से मतदान करने के लिए जनजाति सदस्य उत्साहित नजर आए।
आदर्श मतदान केन्द्र बना आकर्षण का केन्द्र – जिले के मतदाताओं को प्रोत्साहित करने जिले में स्थानीय सभ्यता, संस्कृति एवं प्राचीन धरोहरों से परिपूर्ण विशेष थीम पर आधारित 15 आदर्श मतदान केन्द्र बनाये गये थे। विशेष साज-सज्जा और रंग रोगन से सुसज्जित आदर्श मतदान केन्द्रों की ओर मतदाता उत्साहित होकर मतदान करने के लिए पहुंचे। इसके तहत गरियाबंद के सिविल लाईन किसानपारा मतदान केन्द्र को गरियाबंद के पर्यटन स्थल चिंगरापगार की थीम पर सजाया गया था। सढ़ौली मतदान केन्द्र को बिन्द्रानवागढ़ रियासत आदिवासियों के राजा कचना धुरवा के थीम पर सजाया गया था। इसी प्रकार जिले के कुल 15 आदर्श मतदान केन्द्रों को इको फ्रेंडली थीम, महिला मित्र बूथ फ्रेंडली, वनोत्पाद के थीम, उंदती अभ्यारण्य के थीम, मैनपुर के जलप्रपात एवं मटका आधारित थीम से सजाया गया था। इन मतदान केन्द्रों को आकर्षक रंग रोगन और सजावटी समानों से संवारा गया था, जो देखने में आकर्षक और मतदाताओं को वोट डालने के लिए बेहतर और खुशनुमा माहौल प्रदान किया। इन केन्द्रों में सेल्फी जोन भी बनाया गया था। मतदाता वोट डालने के पश्चात सेल्फी भी लिए।