जेम एंड ज्वेलरी की पढ़ाई करने वाले छात्र सराफा बाजार पहुंचे

स्टडी और इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत विषय को प्रायोगिक तौर पर जाना
रायपुर। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्व विद्यालय द्वारा संचालित जेम एंड ज्वेलरी कोर्स की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं ने गुरुवार को अपने विषय को प्रायोगिक तौर पर देखने व समझने सदरबाजार के विभिन्न जेम एंड ज्वेलरी संस्थानों का भ्रमण किया। उनका यह भ्रमण जेम एंड ज्वेलरी स्टडी और इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत था।
इस कोर्स को विवि में संचालित करने के लिए महती भूमिका निभाने वाले रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू के रत्नाभूषण प्रतिष्ठान जेवर में पहुंचे छात्र-छात्राओं ने छत्तीसगढ़ में रत्नाभूषण उद्योग के भविष्य, इस क्षेत्र में प्रशिक्षित मानव संसाधन की आवश्यकता, रोजगार व स्वरोजगार की संभावनाओं पर मार्गदर्शन प्राप्त किया। मालू ने छात्र-छात्राओं को हालमार्क ज्वेलरी,रत्न आभूषण में उपभोक्ता संरक्षण,क्वालिटी कंट्रोल, छत्तीसगढ़ की परम्परागत ज्वेलरी, रत्न आभूषणों में बदलते ट्रेंड, हेंड मेड ज्वेलरी, कास्टिंग ज्वेलर्स, जियो राजनीतिक परिस्थितियों का प्रभाव, सोने चांदी की कीमत, सोने चांदी जैसे मूल्यवान धातुओं व आम उपभोक्ताओं के खरीदने की क्षमता पर खुलकर चर्चा की। सवाल जवाब के बीच उन्होने अपनी जिज्ञासा भी शांत की। आधुनिकता के दौर में परम्परागत विधि से सोने चांदी को परखने की विधि के संबंध में भी मालू ने उन्हे अवगत कराया।
इस मौके पर सराफा संघ की ओर से समय-समय पर मिल रहे सहयोग प्रति विभागीय शिक्षक एस एस पंडित ने विश्व विद्यालय की ओर से आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रशिक्षक प्रमित नियोगी भी उपस्थित थे।