भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में बने 5 रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट में हो गया बड़ा कारनामा
नई दिल्ली। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ धमाकेदार अंदाज में 4-1 से सीरीज जीत ली। भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 जनवरी को खेला गया था और इसका आखिरी टेस्ट मैच 9 मार्च को खत्म हुआ। ये सीरीज लगभग डेढ़ महीने चली। इस सीरीज के दौरान के पांच बड़े रिकॉर्ड बने।
रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में 26 विकेट अपने नाम किए। वह दोनों टीमों की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। अच्छे प्रदर्शन के दम पर ही वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।
भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में जेम्स एंडरसन ने अपने करियर के 700 टेस्ट विकेट पूरे किए। वह 700 टेस्ट विकेट तक पहुंचने वाले पहले फास्ट बॉलर बने थे।
यशस्वी जायसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की एक पारी में कुल 12 छक्के जड़े। इसी के साथ वह टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए।
इंग्लैंड क्रिकेट टीम को भारत के खिलाफ लगातार चार मैच हारने पड़े। इसी के साथ इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाली टीम बन गई।
भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। टीम इंडिया को पहले मुकाबले में 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने दमदार अंदाज में वापसी की और लगातार चार मैच जीत लिए। रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी में भारत ने 0-1 से पिछड़ने के बाद सीरीज 4-1 से जीती हो। भारत के अलावा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ही ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दो बार ऐसा किया है। वहीं इंग्लैंड की टीम ने एक बार ऐसा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *