माइक्रो आब्जर्वर का कार्य एवं दायित्व अत्यंत महत्वपूर्ण: सामान्य प्रेक्षक डाॅ. एमटी रेजू

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन संपन्न कराने हेतु विशेष सावधानी एवं सतर्कता के साथ कार्य करने के दिए निर्देश
बालोद। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत कांकेर लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य पे्रक्षक डाॅं. एमटी रेजू ने कहा कि सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में माइक्रो आब्जर्वर के कार्यों एवं दायित्वों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है।
डाॅ. रेजू आज जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित माइक्रो आब्जर्वर के प्रशिक्षण में उपस्थित अधिकारी-कर्मचारियों को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर निर्वाचन आयोग के नाक, कान एवं आँख बनकर निर्वाचन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। डाॅ. रेजू ने जिले के सभी माइक्रो आब्जर्वर को बालोद जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से तथा पारदर्शी तरीके से चुनाव संपन्न कराने हेतु विशेष सावधानी एवं सतर्कता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने को कहा।
इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्रजीत सिंह चन्द्रवाल ने निर्वाचन प्रक्रिया में माइक्रो आब्जर्वर के भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए बालोद जिले में सफलतार्पूक निर्वाचन संपन्न कराने हेतु निष्ठापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की त्रुटि की गुंजाईश बिल्कुल भी नही होती है। इसलिए निर्वाचन कार्य को त्रुटिरहित ढंग से संपन्न कराने हेतु सभी माइक्रो आब्जर्वर को पूरे मनोयोग से प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहिए। जिससे की जिले में बिना किसी अवरोध के निर्विघ्न रूप से निर्वाचन संपन्न हो सके। प्रशिक्षण में प्रशिक्षकों के द्वारा माइक्रो आब्जर्वर को उनके कार्यों एवं दायित्वों के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री चन्द्रकांत कौशिक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।