स्टार्ट अप से जुड़े युवा उद्यमियों को सहयोग देगा रायपुर नगर निगम

नगर निगम व आर्म्स 4 ए.आई के मध्य हुआ एम.ओ.यू.
रायपुर। नगर निगम रायपुर द्वारा स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने एवं रोजगार मूलक कार्यक्रमों से युवाओं को जोड़ने “स्टार्ट-अप समिट“ का आयोजन किया गया, जिसमें युवा आंत्रप्रेन्योर ने अपने परिश्रम से तैयार किए गए व्यवसाय व संस्थागत गतिविधियों की जानकारी दी। इस समिट में नगर निगम कमिश्नर श्री अबिनाश मिश्रा, इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय के सीईओ (स्टार्ट-अप) श्री हुलास पाठक, समन्वयक श्री अभिजीत शर्मा, रवि शंकर विश्वविद्यालय की समन्वयक डॉ. कविता ठाकुर, जोन कमिश्नर श्री अरूण ध्रुव, आर्किटेक्ट श्री मनीष पिल्लेवार, ने इन युवा उद्यमियों से बात की। इस कार्यशाला में विश्वविद्यालयीन छात्र-छात्राओं के साथ-साथ नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित थे। युवाओं ने नगर निगम द्वारा की गई इस पहल की सराहना की एवं विश्वास जताया कि इन प्रयासों से युवाओं के कैरियर को नई दिशा मिलेगी।
रविशंकर विश्वविद्यालय प्रांगण में बनें इंडोर स्टेडियम में इस स्टार्ट-अप समिट का आयोजन हुआ। इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कमिश्नर श्री अबिनाश मिश्रा ने कहा कि नवाचारों से युवा अब अपने सपनों को ऊंची उड़ान दे रहे हैं, कठिन परिश्रम से अपने कैरियर को दिशा दे रहें युवाओं को स्टार्ट-अप से जुड़ने नगर निगम द्वारा आधारभूत सुविधाएं सुलभ कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय युवाओं की प्रतिभा के बल पर अंचल में विकास गतिविधियों को दिशा देने के लिए नगर निगम द्वारा हर संभव सहायता दी जाएगी। इस अवसर पर समन्वयक डॉ. कविता ठाकुर ने भी संबोधित करते हुए युवाओं को प्लेटफॉर्म प्रदान करने के लिए नगर निगम रायपुर की सराहना की। इस दौरान नगर निगम के अधीक्षण अभियंता श्री राजेश शर्मा, जोन कमिश्नर श्री राकेश शर्मा, श्री विमल शर्मा, श्री रमेश जायसवाल, श्री जसदेव बांबरा, श्री अरूण ध्रुव, रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के महाप्रबंधक (ई.एंडटी.) श्री पी.के. पंचायती व महाप्रबंधक (जनसंपर्क) श्री आशीष मिश्रा, स्वच्छ भारत मिशन के सहायक नोडल अधिकारी श्री योगेश कडू, मैनेजर (जी.आई.एस.) श्री रंजीत रंजन, नगर नियोजन के प्रमुख श्री निशीकांत वर्मा, नीतिश झा, सोहन गुप्ता सहित नगर निगम व स्मार्ट सिटी के अधिकारी-कर्मचारी भी शामिल रहें।
स्टार्ट-अप समिट में आर्म्स 4 ए.आई, प्रशासनिक स्टाफ कॉलेज हैदराबाद के मध्य एम.ओ.यू. हुआ, जिसके तहत नागरिक सुविधाओं के विस्तार में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग के दिशा में कार्य करने की सहमति बनीं। यह संस्था शासकीय परिसंपत्तियों के संधारण, नैसर्गिक संसाधनों की आवश्यकता अनुसार उपयोगिता जैसे विभिन्न विषयों पर अब रायपुर नगर निगम को अपना सहयोग देंगे। समिट में एंटिट के श्री अर्जुन सिंह सोनी, आर्म्स 4 ए.आई की जागृति दबाब, पिच जी जान्हवी शाह, ऑर्गा लाईफ के उमेश बंशी, यूएडी के राकेश सिन्हा, सिमुलेशन सॉफ्टवेयर के अभ्युदय, आईटी के सजल मल्होत्रा, शैलेन्द्र आनंद, एसएमपीएमसी के जी प्रभाकरण राव ने भी अपना प्रेजेंटेशन देकर स्टार्ट-अप की गतिविधियों की जानकारी दी। समिट में विभिन्न प्रदेशों में संचालित स्टार्ट अप के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।