दिव्यांग-बुजुर्गों को मतदान केन्द्र तक लाने के लिए चलेंगे दिव्यांग रथ

सक्षम एप्प या 1950 डायल कर मतदाता ले सकेंगे लाभ
कोरिया। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशन में कोरिया जिले में भी दिव्यांग रथ उपलब्ध कराए जाएंगे। इस सुविधा के लिए बुजुर्गों या दिव्यांग मतदाता को केवल 1950 नम्बर पर डायल करना होगा। इस सुविधा के व्यापक स्तर पर प्रचार के लिए जगह जगह रैली निकालकर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
इस सम्बंध में जानकारी देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार लंगेह ने बताया कि निर्वाचन में प्रत्येक मतदाता महत्वपूर्ण है और इसी महत्व को ध्यान में रखते हुए पहली बार दिव्यांग मतदाता को मतदान केंद्र तक लाने और ले जाने के लिए दिव्यांग रथ चलाया जाएगा। इस सुविधा का लाभ बुजुर्गों को भी मिलेगा। उन्होंने बताया कि दिव्यांग रथ की सुविधा का इस्तेमाल बेहद आसान तरीके से किया जा सकता है। बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता 1950 नम्बर पर फोन करके मतदान दिवस पर इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे। साथ ही इस सुविधा के लिए बुजुर्ग मतदाता और दिव्यांग मतदाता भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाए गए सक्षम एप्प के माध्यम से भी इस निःशुल्क सुविधा का लाभ ले सकते हैं और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं।
जिले में चिन्हित सभी दिव्यांग मतदाताओं को शत प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु जिले के सभी ग्राम पंचायतों में इस रथ का लगातार प्रचार प्रसार किया जा रहा है। मतदाता जागरूकता अभियान के लिए नोडल अधिकारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ आशुतोष चतुर्वेदी के देखरेख में प्रत्येक ग्राम पंचायतों में दिव्यांग रथ सुविधा से जुड़ने के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार लंगेह ने सभी दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओ को मतदान दिवस अनिवार्य रूप से इस सुविधा का लाभ लेने का आग्रह किया है।