सक्षम एप या 1950 डायल कर दिव्यांग-वरिष्ठ मतदाता ले सकेंगे परिवहन सेवा

कांकेर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के दौरान शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिये मतदान दिवस 26 अप्रैल को दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं के लिए निःशुल्क परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। निःशुल्क परिवहन सुविधा का लाभ लेने के लिए 1950 पर डायल कर सकते हैं तथा भारत निर्वाचन आयोग के सक्षम एप के माध्यम से अनुरोध भेज सकते हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिंह के निर्देशानुसार बूथवार दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकों का चिन्हांकन किया गया है। दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं की मांग पर मतदान दिवस 26 अप्रैल को उनके आवास स्थल से मतदान केन्द्र तक पहुंचाने तथा मतदान पश्चात् वापस घर तक पहुंचाने के लिए निःशुल्क वाहन उपलब्ध कराया जाएगा।
उप संचालक समाज कल्याण विभाग ने बताया कि दिव्यांग एवं वरिष्ठ नागरिकां को यह सुविधा देने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित मतदान केन्द्र का क्लस्टरवार बनाकर चार्ट तैयार किया गया है। 26 अप्रैल मतदान के दिन प्रत्येक शहरी क्षेत्र में दिव्यांग रथ संचालित किये जाएंगे, जिसमें संबधित नगरीय निकाय तथा जनपद पंचायत के अधिकारियों द्वारा आपसी समन्वय कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इस संबध अधिक जानकारी के लिए समाज कल्याण विभाग कांकेर और टोल फ्री नंबर 1950 से संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह सुविधा ऐसे दिव्यांग और वरिष्ठ मतदाताओं के लिए फायदेमंद होगी जो वोट तो डालना चाहते हैं, लेकिन साधन और सुविधा नहीं होने के कारण घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। निर्वाचन में प्रत्येक मतदाता महत्वपूर्ण है और इसी महत्व को दृष्टिगत् रखते हुए पहली बार दिव्यांग एवं वरिष्ठ मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने व ले जाने के लिए दिव्यांग रथ चलाया जायेगा। वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाता उक्त सुविधा का लाभ लेकर लोकतंत्र के महापर्व पर अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं।